क्या भारत में TikTok का अधिग्रहण RIL के लिए मायने रखता है?

Reliance Can Take The Reins Of Tiktok India - Reliance के ...

 विश्लेषकों के अनुसार, इस स्थान पर नज़र रखने वाले विश्लेषकों के अनुसार, Reliance Industries Ltd भारत में TikTok का अधिग्रहण करके उपभोक्ताओं के साथ एक गहरा संबंध बना सकता है, लेकिन फेसबुक के साथ इसकी मौजूदा रणनीतिक साझेदारी - जो Instagram का मालिक है - इस सौदे को भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग की जाँच के तहत कर सकता है।  इंस्टाग्राम ने भारत में टिक्कॉक के संचालन के तुरंत बाद भारत-चीन सीमा स्टैंड-ऑफ में आग लगने के बाद अपने लघु-वीडियो वीडियो रील्स को लॉन्च किया था।
 भारतीय अधिकारियों द्वारा लोकप्रिय ऐप को प्रतिबंधित करने के बाद लघु वीडियो प्लेटफॉर्म हासिल करने के लिए आरआईएल को टीकटोक के चीनी अभिभावक बायटेंस के साथ बातचीत करने के लिए समझा जाता है।  संचालन बंद करने से पहले, TikTok के 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता थे।  हालांकि RIL और ByteDance ने विकास की न तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है, विश्लेषकों का कहना है कि दोनों संस्थाओं के बीच बातचीत में संकेत तालमेल हैं।

 “टिक्कॉक के लिए, यह 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ अपने सबसे बड़े व्यवसाय के बीच अपने भारत के कार्यों को जीवित रखने की तत्काल आवश्यकता है।  जून और जून में भारत और चीन के बीच सीमा तनाव के कारण टिकटोक के कारोबार को अचानक समाप्त कर दिया गया।  संभावना है कि यह रिलायंस को एक सफेद शूरवीर के रूप में देखता है, जो अपने भारतीय व्यवसाय को बचाने के लिए आरआईएल के नियामक क्लैट का उपयोग करने के तरीके के रूप में हो रहा है, “लॉयड माथियास, व्यापार रणनीतिकार और एचपी इंक के पूर्व एशिया-प्रशांत विपणन प्रमुख ने बिजनेसलाइन को बताया।
 माथिया ने कहा कि रिलायंस के लिए, टिकोक अपने Jio प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं और सामग्री का एक तैयार मंच प्रदान करेगा और उपभोक्ताओं के साथ गहरे संबंध बनाने में मदद करेगा।  माथियास ने कहा कि टियाटॉक को Jio प्लेटफॉर्म प्रसाद के मौजूदा सूट में जोड़ा गया है, जो रिलायंस को उपलब्ध नहीं करता है।
 टिकटोक मॉडल
 लेकिन सौदा, अगर ऐसा होता है, तो कई समस्याओं में भाग सकता है, यह देखते हुए कि TikTok अपने अमेरिकी कार्यों के लिए Microsoft के साथ एक अलग सौदे पर बातचीत कर रहा है।  “यदि हम टिक्कॉक संचालन को तोड़ते हैं तो यह पूरे टिक्कॉक मॉडल को तोड़ देगा।  हमें जो समझना है, वह यह है कि सफल उपभोक्ता एप वैश्विक दर्शकों की पीठ पर चढ़ते हैं।  जबकि यूएस और यूके के पास एक छोटा उपयोगकर्ता आधार हो सकता है, वे टिकटॉक जैसी कंपनी या उस मामले के लिए किसी अन्य कंपनी के लिए राजस्व का एक महत्वपूर्ण राशि ड्राइव करते हैं - यहां तक ​​कि फेसबुक भी।  जबकि भारत जैसा देश बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ताओं को देगा, वह अभी उतना राजस्व प्रदान नहीं करेगा।  इसलिए, टिकटोक ऑपरेशंस को तोड़ने और दर्शकों को तोड़ने के साथ-साथ बिजनेस मॉडल को भी तोड़ देगा, ”संचित वीर गोगिया, संस्थापक और सीईओ, ग्रेहाउंड रिसर्च ने कहा।
 “लेकिन, वहाँ संघर्ष होने जा रहा है क्योंकि इंस्टाग्राम एक फेसबुक कंपनी है और फेसबुक अब Jio में एक महत्वपूर्ण शेयरधारक है।  और इंस्टाग्राम ने रीलों को लॉन्च किया, जो कि टिकटोक के लिए प्रतिस्पर्धी है।  इसलिए, यह अच्छी तरह से हो सकता है कि Microsoft और Jio - क्योंकि Microsoft का Jio के साथ गठबंधन भी है - इस पूरे प्लेटफॉर्म को वैश्विक स्तर पर एक साथ चलाएं।  वह भी एक संभावना है।  मैं वास्तव में यह नियम नहीं बनाऊंगा कि Microsoft और Jio की संभावना वास्तव में एक दूसरे से बात कर रही है, एक साथ आने और भारत में TikTok के अधिकांश संचालन को नियंत्रित करने से वास्तव में TikTok संचालन को स्थिर करने में मदद मिल सकती है, ”गोगिया ने कहा।
 “Jio के लिए, यह सौदा समझ में आता है क्योंकि इसके पास उपयोगकर्ता आधार, पैसा है, और साथ ही विज्ञापन-तकनीक के राजस्व पर बहुत गंग-हो है।  यह सावन और अब अन्य एप्स का मुद्रीकरण कर रहा है।  तो यह बहुत समझ में आता है, लेकिन इंस्टाग्राम रील्स के रूप में, जो कि फेसबुक द्वारा है, एक हितों का टकराव है।  यह एक संघर्ष है, "उन्होंने कहा।
 बाजार का प्रभुत्व
 चिंता का विषय यह है कि अगर ये दोनों अनुप्रयोग भारत में चलते रहते हैं, और एक का स्वामित्व फेसबुक और दूसरे का Jio के पास है, तो वे विज्ञापन तकनीक बाजार के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अच्छी तरह से शासन कर सकते हैं, गोगिया ने कहा।
 “इसलिए, मुझे यकीन नहीं है कि प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) इसके लिए अनुमति देगा।  CCI कोण को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है।  CCI एंगल भी महत्वपूर्ण है क्योंकि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप सभी फेसबुक के स्वामित्व में हैं, जिसे Jio में निवेश किया जाता है।  अब केवल दूसरा प्लेटफॉर्म बचा है, वह है ट्विटर।  अगर, मान लें कि टिकटोक इसके (आरआईएल) के स्वामित्व में है, तो क्या सीसीआई इसके लिए अनुमति देगा, यह एक बड़ा सवालिया निशान है, ”गोगिया ने कहा।
 प्रतियोगिता के कोण के अलावा, अन्य बड़ी चिंता एक एकल संघ के साथ उपयोगकर्ता डेटा की एकाग्रता के आसपास हो सकती है।  पहले से ही, रिलायंस के Jio प्लेटफ़ॉर्म में Facebook और Google के निवेश हैं, जो एक साथ अपने संबंधित नेटवर्क पर भारी मात्रा में उपयोगकर्ता डेटा रखते हैं।  चीन की सरकार के संभावित संबंधों और उपयोगकर्ता डेटा के संभावित दुरुपयोग के कारण टिक्कॉक को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था।  यह देखते हुए कि ये सभी खिलाड़ी बाजार के नेता भी हैं, वे डिजिटल बाजार में संभावित और सामूहिक रूप से हावी हो सकते हैं।  और इसका मतलब यह हो सकता है कि जनसंख्या का एक निश्चित भाग भी चिंता का विषय है - डेटा संग्रह और मुद्रीकरण प्रथाओं के आसपास।  यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे यह सुनिश्चित करने के लिए Jio के हिस्से पर बहुत अधिक ध्यान और प्रयास की आवश्यकता होगी कि वह इस तरह की चिंताओं से निपट सके 

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